Monday, November 23, 2020
Home Knowledge पेश है सचिन पायलट का इतिहास, आपको पता है उनकी बीवी कौन...

पेश है सचिन पायलट का इतिहास, आपको पता है उनकी बीवी कौन है ? | History and Mystery of Sachin Pilot

सचिन पायलट (Sachin Pilot) और अशोक गहलोत के बीच की नाराजगी इन दिनों राजनीतिक सुर्खियां बनी हुई है. हलाकि यह कुछ भी नया नहीं है जबकि साल 2018 के चुनावी नतीजों के आने के बाद भी यह बातो ने जोर पकड़ा था की अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा प्रदेश अध्यक्ष और युवा चेहरा सचिन पायलट या पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता अशोक गहलोत।

साल 2018 में कांग्रेस 5 साल बाद राजस्थान में फिर सत्ता में लौटी और जोरदार तरीके से लौटी 2013 के चुनाव में 200 में से मात्र 21 सीटें जीतने वाली पार्टी ने इस बार 99 सीटें खुद जीत लि। और साथ साथ राजस्थान कांग्रेस के कुछ सहयोगियों ने भे जीती थी और पार्टी ने आसानी से सरकार बनाने लायक बहुमत जुटा लिया। कांग्रेस पार्टी की राजस्थान (Congress party in Rajasthan news) में यह एक ऐतिहासिक जित मानी जाती है, और यह जित है सम्पूर्ण क्रेडिट सचिन पायलट को दिया जाता है।

सचिन पायलट का इतिहास | History of Sachin Pilot

जीत का असल हीरो माना गया सचिन पायलट (Sachin Pilot – Magician of congress in Rajasthan) को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी उठाते हुए प्रदेश के चप्पे-चप्पे में जाकर लोगोका खींचा जो साल 2013 में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) से दूर चले गए थे या फिर हताश महसूस कर रहे थे, मगर आखिरकार अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बनाया गया और सचिन पायलट को को-पायलट की कुर्सी थमा दी गई.

Sachin Pilot with Rahul Gandhi in Rajasthan Politics News

साल 2002 में कांग्रेस से जुड़े थे। (Sachin Pilot joined congress in 2002) और इसके बाद लगातार राजनीति की सीढ़ियां चढ़ते काफी कम उम्र में अपने पिता को खोने वाले सचिन पायलट कॉरपोरेट सेक्टर में नौकरी करना चाहते थे. उनकी मां रमा पायलट भी विधायक और सांसद रही हैं साल 1977 में यूपी के सहारनपुर में जन्मे पायलट ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है उनकी प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली में एयरपोर्ट बाल भारती स्कूल में हुई और फिर उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में पढ़ाई की.

सचिन पायलट बनाना चाहते थे सच्चे पायलट

इसके बाद सचिन पायलट ने बीबीसी के दिल्ली स्थित कार्यालय में बतौर इंटर्न और अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स में काम कर चुके हैं.

लेकिन बचपन से ही वह भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के विमानों को उड़ाने का ख्वाब देखा करते थे टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था जब मुझे पता चला कि मेरी आंखों की रोशनी कमजोर है तो मेरा दिल टूट गया क्योंकि मैं बड़े होकर अपने पिता की तरह एयरफोर्स पायलट बनना चाहता था।

Also Read: सचिन पायलट को लेकर कोंग्रेसी नेता के बदले तेवर, सुनाया भला बुरा।

स्कूल में बच्चे मुझे मेरे पायलट सरनेम (Pilot Surname) को लेकर चिढ़ाया करते थे तो मैंने अपनी मां को बिना बताए ही हवाई जहाज उड़ाने का लाइसेंस ले लिया अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभालना शुरू किया तो अपने पिता के अंदाज में ही खुद गाड़ी चला कर गांव-गांव घूमना शुरू किया।

सचिन पायलट की माता भी राजनीती में थी।

कांग्रेस में शामिल होने के बाद उन्हें कौटुम्बिक लीडर होने यानी वंशवाद के कारण राजनीतिक लाभ मिलने की आलोचना का सामना भी करना पड़ा था। इस बारे में बातचीत के दौरान पायलट ने कहा था कि राजनीति कोई सोने का कटोरा नहीं है जिसे कोई आगे बढ़ा देगा क्षेत्र में आपको अपनी जगह खुद बनानी होती है।

Sachin Pilot with Ashok Gehlot in Rajasthan Politics

42 साल के पायलट पिछले 17 सालों से राजनीति की सीढ़ियां चढ़ते हैं सचिन ने अपने राजनीतिक सफर के बारे में कहा था कि मेरे पिताजी भी थे तो मैंने कभी उनके साथ बैठकर अपने राजनीतिक सफर को लेकर बात नहीं की थी लेकिन जब उनकी मौत हो गई तो जिंदगी एकदम से बदल गई

Also Read: सचिन पायलट को लेकर कोंग्रेसी नेता के बदले तेवर, सुनाया भला बुरा।

लेकिन जब उनकी मौत हो गई तो जिंदगी एकदम से बदल गई इसके बाद मैंने सोच समझकर राजनीति में आने का फैसला किया किसी ने भी राजनीति को मेरे ऊपर थोपा नहीं है मैंने अपनी पढ़ाई से जो कुछ भी सीखा था मैं उसके बदौलत सिस्टम में बदलाव लाना चाहता था। सांसद रह चुके पायलट बीते विधानसभा चुनाव में टोंक से चुनाव लड़े और उन्हें वहासे जित भी प्राप्त हुई थी।

किसके साथ हुई सचिन पायलट की शादी ? (Who is a wife of Sachin Pilot)

आप यह जान के सुन्न हो जाओगे की सचिन पायलट की बीवी कौन है। कैसे की है उन्होंने शादी ? २००४ में जब पायलट की शादी हुई तब सब लोग इनकी लव स्टोरी की बाते सुनके चौक गए थे।आइये जानते है सचिन पायलट की बीवी के बारेमे।

Sachin Pilot with his wife

सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी से शादी की है। इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में अधिकारी रह चुके सचिन ने मुस्लिम समुदाय की लड़की से शादी करने पर सवाल उठाने वालों को एक इंटरव्यू में खुलकर जवाब दिया था उन्होंने कहा था बहुत ही व्यक्तिगत मसला है, धर्म और जाति के आधार पर ही फैसला नहीं लेना चाहिए।

सचिन पायलट उनकी बीवी के साथ Sachin Pilot with his wife

ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में सचिन पायलट (Interview of Sachin Pilot with Bloomberg) ने कहा था मैं मानता हूं कि राहुल गांधी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो कि समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं और उनके अंदर ताकत की भूख नहीं है राजस्थान में सचिन पायलट को मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा था लेकिन आखरी वक्त पर कांग्रेस के हाई कमाण्ड ने राजस्थान की जिम्मेदारी दिग्गज नेता अशोक गेहलोत को सोप दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

મહારાષ્ટ્રમાં થયો ગંભીર અકસ્માત – રાયગઢ જિલ્લામાં 5 માળ ની ઇમારત પડતા આશરે 200 લોકો ના દટાયા હોવાની શંકા.

મહારાષ્ટ્રમાં રાયગઢના મહાડમાં સોમવારે એક ભયાનક અકસ્માત થયો હતો. મહાડમાં (Maharashtra's Mahad) એક 5 માળની ઇમારત ધરાશાયી થઈ ગઈ છે એવું જાણવામાં...

એક ભારતીય જેની રચનાઓ છે બે – બે દેશો ના રાષ્ટ્રગીત. જાણો આ મહાન વ્યક્તિ ની વાત.

ગુરુદેવ રવીન્દ્રનાથ ટાગોર, આ તે નામ છે જે આજે વિશ્વ કવિ, સાહિત્યકાર, દાર્શનિક અને ભારતીય સાહિત્યના નોબેલ વિજેતા તરીકે પ્રખ્યાત છે. તેઓને...

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कोरोना पॉज़िटिव | Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chauhan Corona Positive

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhyapradesh CM Shivraj Sinh Chauhan) ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड 19)...

खबर भाजपा के गुजरात अध्यक्ष सी.आर.पाटिल की विशाल कार रैली की | C. R. Patil Car Rally in Surat – Hindi News

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद, सीआर पाटिल (C.R. Patil) सूरत आएहवाई अड्डे पर एक चर्चा के बाद, पाटिल ने वालक...

Politics